ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की टीम की घोषणा जाने Squad, Player List in Hindi

ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की टीम की घोषणा बीसीसीआई द्वारा कर दी गई है, टी20 विश्व कप 2024 भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर यह है – रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज। T20 पुरुष वर्ल्ड कप 2024 भारतीय टीम की प्लेयर लिस्ट हमने बीसीसीआई की ऑफिशल वेबसाइट से जानकारी ली है।

और इंडियन टीम के रिज़र्व प्लेयर यह रहेंगे जिनके नाम कुछ इस प्रकार है – शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान।

खिलाड़ी का नाम भूमिका
रोहित शर्मा (सी) बल्लेबाज
यशस्वी जायसवाल बल्लेबाज
विराट कोहली बल्लेबाज
सूर्यकुमार यादव बल्लेबाज
ऋषभ पंत विकेटकीपर/बल्लेबाज
संजू सैमसन विकेटकीपर/बल्लेबाज
हार्दिक पंड्या (वीसी) ऑल राउंडर
शिवम दुबे ऑल राउंडर
रवींद्र जडेजा ऑल राउंडर
अक्षर पटेल ऑल राउंडर
कुलदीप यादव गेंदबाज
युजवेंद्र चहल गेंदबाज
अर्शदीप सिंह गेंदबाज
जसप्रीत बुमराह गेंदबाज
मोहम्मद सिराज गेंदबाज

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के रिजर्व खिलाड़ी

खिलाड़ी का नाम भूमिका
शुभमन गिल बल्लेबाज
रिंकू सिंह बल्लेबाज
खलील अहमद गेंदबाज
आवेश खान गेंदबाज

नमस्कार दोस्तों स्वागत है मेरे इस आर्टिकल में मेरा नाम जितेंद्र कुशवाहा है। और मैं आपको इस आर्टिकल में T20 वर्ल्ड कप 2024 प्लेयर लिस्ट (T20 world cup 2024 India squad hindi), T20 World Cup 2024 Team जानकारी प्रदान करूंगा जिसको कि मैं बहुत ही रिसर्च करके लिखा हूं। मेरे अनुमान से तो T20 वर्ल्ड कप 2024  में भारतीय क्रिकेट टीम के यही प्लेयर खेलेंगे और अगर कोई और प्लेयर खेलेगा तो मैं आपको अपडेट कर दूंगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Team India (@indiancricketteam)

1. रोहित शर्मा (कप्तान)

रोहित शर्मा  भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और कप्तान हैं। वह लिमिटेड ओवर प्रारूप में शानदार बल्लेबाज हैं। टी20 विश्व कप 2024 में, रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण जीत हासिल की हैं। उनके नेतृत्व में, भारतीय टीम को टी20 विश्व कप 2024 में एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

2. विराट कोहली

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज हैं। वे टेस्ट और वनडे में कप्तानी भी कर चुके हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। टी20 विश्व कप 2024 में, विराट कोहली भारतीय टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य होंगे। उनकी अनुभव और अद्वितीय बल्लेबाजी कौशल टीम के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

3. सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव भारतीय क्रिकेट टीम का युवा बल्लेबाज। उनके द्वारा शानदार पारियां खेली गई हैं।

4. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम का उभरता हुआ विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वह शानदार बल्लेबाजी कर सकते हैं।

5. हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हैं। वे गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

6. शिवम दुबे

शिवम दुबे भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में ही अच्छा प्रदर्शन किया है।

7. रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हैं। वे स्पिन गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

8. कुलदीप यादव

कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम के चिन्नामन गेंदबाज हैं। उनकी गेंदबाजी काफी सटीक और प्रभावशाली है।

9. अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज हैं। वह गेंद को शुरुआती ओवरों में अच्छी स्विंग देते हैं।

10. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज हैं। वह गेंदबाजी में बेहतरीन योरकर फेंकते हैं।

11. युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल भारतीय क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर हैं। उनकी गेंदबाजी काफी किफायती और प्रभावशाली है।

12. यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल एक उभरते हुए भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। टी20 विश्व कप 2024 में, यशस्वी जायसवाल भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक होंगे। उनके आक्रामक बल्लेबाजी शैली और तेजी से रन बनाने की क्षमता उन्हें टी20 प्रारूप में खास बनाती है। और यह देखना दिलचस्प होगा कि वह इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

13. संजू सैमसन

संजू सैमसन भारतीय क्रिकेट टीम का विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वह शानदार बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छा विकेटकीपिंग भी करते हैं।

14. अक्षर पटेल

अक्षर पटेल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपनी बेहतरीन ऑलराउंड खेल की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उनका पूरा नाम अक्षर राजेशभाई पटेल है। टी20 विश्व कप 2024 में, अक्षर पटेल भारतीय टीम के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे। उनकी गेंदबाजी में विविधता और बल्लेबाजी में तेजी से रन बनाने की क्षमता टीम के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है।

15. मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। टी20 विश्व कप 2024 में, मोहम्मद सिराज भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक होंगे।

और इंडियन टीम के रिज़र्व प्लेयर यह रहेंगे जिनके नाम कुछ इस प्रकार है –

16. शुभमन गिल

जी है शुभमन गिल को रिजर्ब प्लेयर की लिस्ट मैं रखा हुआ है। देखते है की शुभमन गिल को कितने मैच खिलाती है इंडियन क्रिकेट टीम।शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम का युवा सलामी बल्लेबाज हैं। वह अपनी शानदार बल्लेबाजी से सुर्खियों में रहते हैं।

17. रिंकू सिंह

रिंकू सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने शुरुआती करियर में ही काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

18. खलील अहमद

खलील अहमद भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज हैं। वह गेंदबाजी में अच्छी लाइन औरलेंथ बनाए रखते हैं।

19. आवेश खान

आवेश खान एक उभरते हुए भारतीय तेज गेंदबाज हैं, जो अपनी तेज और सटीक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज आवेश ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के दम पर राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई।

बेस्ट ओपनर जोड़ी

रोहित शर्मा एवं विराट कोहली ओपनर के लिए बेस्ट चॉइस हो सकती है T20 वर्ल्ड कप में। रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में भारत की कप्तानी करेंगे, जो उन्हें स्वचालित रूप से इस स्थान पर खेलने का विकल्प बनाता है। और पांच बार आईपीएल जीतने वाले कप्तान केवल शीर्ष 2 में ही बल्लेबाजी करेंगे। हालांकि कोहली ने सलामी बल्लेबाज के रूप में केवल 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और रोहित और विराट के सलामी जोड़ी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में केवल एक बार सलामी बल्लेबाजी की है, लेकिन आईपीएल 2024 में उनके प्रदर्शन के बाद कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुनने पर कोई संदेह नहीं है।

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारत का कप्तान कौन होगा?

T20 वर्ल्ड कप 2024 का भारत का कप्तान रोहित शर्मा ही रहेंगे क्योंकि रोहित शर्मा जैसे कप्तान अभी इंडियन क्रिकेट टीम में है नहीं। भले ही कप्तानी के लिए और भी अच्छे-अच्छे प्लेयर्स हैं लेकिन इंटरनेशनल स्तर पर भारतीय क्रिकेट टीम को इन्हें कप्तान बनाना एक अच्छा विकल्प नहीं है।

T20 WC 2024 के लिए कप्तान कौन है?

T20 WC 2024 का भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा है। भले ही मुंबई इंडियन ने इन्हें कप्तानी नहीं दी है लेकिन अभी भी यह कप्तानी मुंबई इंडियंस के लिए कर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में रोहित शर्मा जैसा कप्तान अभी कोई है नहीं।

क्या रोहित शर्मा 2024 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं?

जी हां रोहित शर्मा T20 वर्ल्ड कप 2024 खेल रहे हैं और वह कप्तानी भी करेंगे। भले ही वनडे वर्ल्ड कप में भारत को ट्रॉफी नहीं मिली है लेकिन रोहित शर्मा ने मैच में कप्तानी बड़े अच्छे ढंग से की है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में विराट कोहली है?

जी हां विराट कोहली T20 वर्ल्ड कप खेलेंगे क्योंकि विराट कोहली विश्व के सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं। विराट कोहली एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ यह फील्डिंग भी लाजवाब करते है।

तो उम्मीद करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी जैसे की T20 वर्ल्ड कप इंडियन टीम प्लेयर लिस्ट (T20 world cup 2024 India Player List Hindi) आपको इनफॉर्मेटिव लगी होगी। अगर जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा और आप हमें कमेंट करके यह जरूर बताया कि अब T20 वर्ल्ड कप का इंतजार कर रहे हैं या नहीं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Jitendra Kushwaha
Jitendra Kushwaha

मेरा नाम Jitendra Kushwaha है। Lkgnews.com के Founder और Content Strategy Head हूं। मैंने Blogging Career की शुरुआत 2020 में किया था। में इस Lkg News वेबसाइट के लेख के माध्यम से खबरों को दर्शकों तक पहुंचाने के लिए, हर संभव प्रयास करेंगे।

Articles: 33

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *